मांसपेशियों में तनाव अक्सर तब होता है, जब ये काफी तनाव का सामना करती हैं। जैसे सामान्य दैनिक गतिविधियों के दौरान अचानक भारी भार उठाने के साथ खेलकूद के दौरान नया कार्य करते समय मांसपेशियों पर अनुचित दबाव पड़ता हैं। जिससे मांसपेशियों की क्षति मांसपेशी फाइबर और मांसपेशियों से जुड़े टेंडन के फटने (भाग या सभी) के रूप में हो सकती है। मांसपेशियों के फटने से छोटी रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही स्थानीय रक्तस्राव या चोट लग सकती है और क्षेत्र में तंत्रिका अंत की जलन के कारण दर्द हो सकता है।

अधिकांश मांसपेशियों में तनाव दो कारणों में से एक के लिए होता है। या तो मांसपेशियों को अपनी सीमा से अधिक बढ़ाया गया है या इसे बहुत दृढ़ता से अनुबंध करने के लिए मजबूर किया गया है। हल्के मामलों में केवल कुछ मांसपेशी फाइबर खिंचे हुए या फटे हुए होते हैं, और मांसपेशी बरकरार और मजबूत रहती है। हालांकि गंभीर मामलों में तनावग्रस्त मांसपेशी फट सकती है और ठीक से काम करने में असमर्थ हो सकती है।

मांसपेशियों में तनाव क्या है? (What is Muscle Strain in Hindi)

What is Muscle Strain in Hindi

मांसपेशियों में तनाव की गंभीरता अलग-अलग होती है। स्ट्रेन हल्के ओवर एक्सर्टेशन से लेकर मांसपेशियों के आंशिक या पूर्ण आंसू तक होता है। कई मामलों में घरेलू देखभाल और व्यायाम मांसपेशियों में तनाव को ठीक कर सकते हैं। लेकिन गंभीर तनाव के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है। लोगों को खेल खेलने शारीरिक श्रम करने या केवल रोज़मर्रा की गतिविधियों में भाग लेने से मांसपेशियों में तनाव हो सकता है। चोट की शीघ्र पहचान और उपचार से रिकवरी में तेजी आएगी।

मांसपेशियों में तनाव के लक्षण

muscle strain symptoms

  1. दर्द या कोमलताका होना
  2. सीमित गति का होना
  3. सूजन का होना
  4. मांसपेशी में कमज़ोरी होना
  5. पेशी का बिल्कुल भी उपयोग करने में असमर्थ होना
  6. आराम पर दर्द का होना
  7. चोट के कारण सूजन, चोट लगना या लाल होना

मांसपेशियों में तनाव के कारण

Reason of Muscle Strain

  1. अधिक व्यायाम करना
  2. ज्यादा काम करना
  3. गलत खान-पान का सेवन करना
  4. ब्लड सर्कुलेशन का सामान्य न होना
  5. मांसपेशियों के दर्द में मोटापा होंना
  6. नसों पर दबाव होना
  7. आहार में खनिज का कम होना
  8. खून की आपूर्ति में कमी

मांसपेशियों में तनाव के घरेलू इलाज

1. बर्फ का सेवन

ice intake

जैसे ही आप अपनी मांसपेशियों या कण्डरा में खिंचाव महसूस करें, एक आइस पैक लें। यदि आपके पास आइस पैक नहीं है, तो आप बर्फ को एक शोधनीय बैग के साथ ले सकते हैं। आपको हर दो से तीन घंटे में 15-20 मिनट के लिए बर्फ लगानी चाहिए। चोट लगने के बाद पहले कुछ दिनों तक आपको इस रूटीन का पालन करना चाहिए।

यदि आप अपनी चोट को बहुत लंबे समय तक बर्फ में रखते हैं, तो शीतदंश होना संभव है, इसलिए इसे अधिकतम 20 मिनट तक रखें। क्योंकि बर्फ सूजन को कम करता है। यह मांसपेशियों या कण्डरा आंसू से आंतरिक रक्तस्राव को भी धीमा भी करता है। ऐसा करने से आप पाएंगे कि बर्फ भी एक प्राकृतिक दर्द निवारक है क्योंकि गर्म और ठंडी चिकित्सा एक सिद्ध दर्द प्रबंधन तकनीक है।यदि आपको मधुमेह या हृदय रोग है, तो बर्फ लगाने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क जरुर करें।

2. आराम करना

take rest

अगर आप ग्रेड 1 के तनाव से पीड़ित हैं, तो आपको कम से कम 24 घंटों तक शारीरिक गतिविधि से बचना चाहिए। कुछ मामूली तनावों के साथ आपको ऐसी गतिविधियों को रोकना होगा जो आपके दर्द और सूजन को एक सप्ताह तक बढ़ा दें।आराम की मात्रा आपकी बेचैनी के स्तर पर निर्भर करती है। यदि आप एक सक्रिय व्यक्ति हैं व्यायाम करते है तो आपकी पीठ के निचले हिस्से या हैमस्ट्रिंग में खिंचाव इन गतिविधियों को कठिन बना देती है। अपने जिम के समय में आने के लिए कभी भी खुद को धक्का न दें। ऐसा करने से आप केवल अपनी चोट को और खराब करने का जोखिम उठाते हैं।

3. तपिश

Warmth

प्रभावित क्षेत्र पर गर्मी लगाने से सूजन को कम करने, रक्त प्रवाह को ठीक करने और मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिल सकती है। मांसपेशियों में दर्द के लिए यह प्राकृतिक उपचार सरलत्वरित और आसान है। मांसपेशियों में दर्द या जकड़न के लिएगर्मपानी से स्नान करने का प्रयास करें। व्यायाम के ठीक बाद हीट थेरेपी भी शुरू करें। एक शोध से पता चलता है कि नम गर्मी लपेट सूखी गर्मी लगाने से बेहतर होती है और इसी तरह के लाभों के लिए केवल दो घंटे अगर हीट थेरेपी का उपयोग करने से लाभ पाया जा सकता है।

4. मालिश

massage

मांसपेशियों में दर्द से अगर आप राहत पाना चाहते है तो आप मालिश विधि का भी इस्तेमाल कर सकते है। एक अध्ययन में पाया गया कि पैर की मालिश ने दर्द की तीव्रता को कम कर दिया और प्रतिभागियों की सामान्य चाल को बहाल करने में मदद की (जब आप दर्द में हों, तो आप अजीब तरह से चलेंगे)। मालिश न केवल अच्छा लगता है, बल्कि यह सूजन को कम करने के लिए ऊतकों में परिसंचरण को भी बढ़ाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक महंगे मालिश सत्र के लिए भी खर्च करना होगा; आप खुद से भी इसे कर सकते है।

5. योग

yoga

योग शारीरिक महत्वपूर्ण मानसिक बौद्धिक और आध्यात्मिक स्तरों पर आपकी प्रतिभा क्षमता को विकसित करके आत्म-पूर्णता की दिशा में एक व्यवस्थित प्रयास है। अपनी चेतना की सीमाओं का विस्तार करने की दिशा में आप जो सबसे बुनियादी कदम उठा सकते हैं, वह है अपने मन पर प्रभुत्व हासिल करना।इसलिए योग आत्म-विकास और आत्म-साक्षात्कार का एक असाधारण आध्यात्मिक विज्ञान है जो हमें दिखाता है कि हम अपने बहुआयामी जीवन में अपनी पूरी क्षमता कैसे विकसित कर सकते हैं।

यह पहली बार प्राचीन भारत के ऋषियों और ऋषियों द्वारा तैयार किया गया था और तब से इसे जीवित शिक्षकों की एक धारा द्वारा बनाए रखा गया है, जिन्होंने लगातार इस विज्ञान को हर पीढ़ी के लिए अनुकूलित किया है। एकशोध से पता चलता है कि योग कक्षाओं में भाग लेने वाले एफएम वाले लोगों ने बेहतर मूड और कम दर्द और थकान का अनुभव किया।इसलिए आप भी योग कक्षा लेने का प्रयास करें। अभ्यास मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाता है। ध्यान को शामिल करता है, और विभिन्न विश्राम तकनीकों को सिखाता है। बस प्रशिक्षक को अपनी स्थिति के बारे में बताना सुनिश्चित करें, ताकि वे आपके लिए आवश्यकतानुसार पोज़ को समायोजित कर सकें।

6. अदरक

ginger

मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक की चाय पीना भी लाभदायक है। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे मांसपेशियोंके दर्द के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाते हैं। वास्तव मेंशोध ने ओस्टियोआर्थराइटिस वाले लोगों के लिए उत्साहजनक परिणाम दिखाए हैं जो अदरक की चाय पीते हैं।

7. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar in Hindi)

Apple Cider Vinegar in Hindi

कई लोगों ने पाया है कि Apple Cider Vinegar पीने से इसे सीधे गले की मांसपेशियों या जोड़ पर रगड़ने से दर्द से राहत मिल सकती है। जो लोग इसे पीते हैं वे आम तौर पर इसे पानी और शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करते हैं, ताकि खट्टे स्वाद में मदद मिल सके जबकि अन्य केवल एक बड़ा चम्मच भर लेकर इसका सेवन करते है।

8. सेंधा नमक (Sendha Namak)

Sendha Namak

सेंधा नमक कई बीमारियों के लिए एक लोकप्रिय उपाय है।लोग इसका इस्तेमाल मांसपेशियों में दर्द और तनाव जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने के लिए करते हैं। यह उचित रूप से उपयोग किए जाने पर सस्ती, उपयोग में आसान और हानिरहित भी है।गर्म पानी के टब में एप्सम सॉल्ट के एक-दो स्कूप को मिला दीजिए उसके बाद उससे नहा लिजिए वर्षों से मांसपेशियों में दर्द को दूर करने का एक सिद्ध तरीका रहा है। सेंधा नमक (Sendha Namak) मैग्नीशियम सल्फेट से बना होता है, जो एक प्राकृतिक मांसपेशियों को आराम देने वाला होता है। यह मांसपेशियों और जोड़ों के ऊतकों से अतिरिक्त तरल पदार्थ निकालकर सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

Sleepsia प्रोडक्ट्स आपके मांसपेशियों के तनाव में काफी आरामदायक सिद्ध होता है

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यह एक विशेष उत्तल आकार वाला एक एर्गोनोमिक तकिया है। Sleepsia Lumbar Support का डिज़ाइन पूरी तरह फिट होने के साथ आपकी पीठ को इस पर टिका देता है। पीठ के निचले हिस्से में दर्द नहीं होता। यह पीठ दर्द से चिकित्सीय राहत देता है।यह पिलो किसी भी प्रकार की बीमारी से आराम प्रदान करता है चाहे वह चोट के कारण हो, दर्द हो या उम्र हो। यह आपको अपनी पीठ की सीधी स्थिति को प्राप्त करने और बनाए रखने में मदद करता है। अब, बहुत देर तक बैठे रहने से आपको कोई समस्या नहीं होगी।

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Sleepsia Half Moon Pillow का उपयोग सोफे या कुर्सी पर बैठकर काठ के समर्थन के लिए किया जा सकता है और यह उन लोगों के लिए आदर्श है जो अपनी पीठ या बाजू पर सोते हैं। हमारा पिलो 100% शुद्ध मेमोरी फोम से बना है जो नींद के दौरान स्थायी आराम प्रदान करने की गारंटी देता है। गलत बैठने से साइटिका दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन होता है, जिससे स्थायी पीठ दर्द भी होता है। तकिया पीठ के निचले हिस्से में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, काठ के क्षेत्र में दर्द को कम करने में सहायक है| वैरिकाज़ नसों से जुड़ी असुविधाओं को कम करने में सहायक है, ऑस्टियोपोरोसिस और गले के जोड़ों से राहत प्रदान करता है। यह पैरों में उचित रक्त परिसंचरण में भी मदद करता है और नींद के दौरान उचित शारीरिक संरेखण बनाए रखता है।

इस प्रकार अगर आप मांसपेशियों में दर्द से राहत पाना चाहते है तो इस ब्लॉग को पढ़कर आप इसे अपने जीवन में इस्तेमाल कर सकते हैं। मांसपेशियों से जुड़ी जो भी बाते बताई गई है। अगर आप उसे अपने जीवन मे उतारते है तो तत्काल आप इससे राहत भी पा सकते है।